26 March 2011

आगरा की पहली महिला उप सम्पादक । शशि सिंघल

मैं शशि सिंघल UP के विश्वप्रसिद्ध शहर आगरा में पली हूँ । यदि हम आज से 15-16 बरस पीछे जाँए । तो  उस दौर में लड़कियों का घर से बाहर निकलना दूर । उन्हें ज्यादा पढ़ने लिखने की इजाजत भी न थी । इन विषम परिस्थितियों में मैंने आगरा कॉलेज आगरा से संस्कृत विषय से स्नातकोत्तर की उपाधि ली । मैंने प्रोफेसर बनने की चाह में इसी विषय से Phd की शुरूआत की । मगर भाग्य को कुछ और मंजूर था । मैं सहपाठी की सलाह पर पत्रकारिता में आ गयी । उस समय आज जैसी कठिन प्रतियोगिता नहीं थी । आगरा में अखबार में उपसम्पादक पद पर कार्य करने वाली पहली महिला थी । उसी समय प्रतिष्ठित पत्रिका ’ धर्मयुग ’ ने पत्रकार महिलाओं पर एक परिचर्चा की । जिसमें अपने विचार लिखने के लिए मेरे पास भी पत्र आया । मेरे विचार छपते ही मेरे पास बधाई पत्रों का अंबार लग गया । तब से लेकर आज तक पत्रकारिता के नशे में चूर हूँ की बजाए । वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने के बाद काफी उतार चडा़व आये । कभी मेरी कलम लिख देती तो कभी ब्रेक लग जाता । कुछ समय से ब्लॉगिंग का सुरूर छाया है । समय व टॉपिक के हाथ लगते ही ब्लॉग पर टिपियाती हूं । ब्लाग..मायानगरी   .मेरा आशियान

9 comments:

Patali-The-Village said...

शशि सिंघल जी से परिचय करने के लिए धन्यवाद|

शिखा कौशिक said...

Rajeeve ji bahut achchha parichay karvaya hai aapne ''Shashi '' ji se .aabhar .

दर्शन कौर धनोए said...

शशि सिंघल जी से परिचय करने के लिए धन्यवाद|

Kunwar Kusumesh said...

शशि जी से परिचय अच्छा लगा.

शालिनी कौशिक said...

शशि जी आज की नारी के लिए आदर्श हैं.उनसे मिलवाने की लिए शुक्रिया.

MANOJ KUMAR said...

nice post.

http://mkhomevideo.blogspot.com

Anonymous said...

Hello! I just wanted to take the time to make a comment and say I have really enjoyed reading your blog.

Anonymous said...

beaucoup de lenteur et de precaution.

Anonymous said...

auch kein Ozon freimachen.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...